Soft Skills क्या हैं ?

Soft Skills क्या हैं

सभी के पास व्यक्तिगत रूप से एक अद्वितीय कौशल (skill) और विशेषता  होती  है। soft skills और hard skills दोनों को कठोर अभ्यास और व्यक्तिगत प्रयासों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। hard skills वे technical skills हैं और विभिन्न कार्यात्मक कार्यों को करने में सक्षम हैं।

soft skills वे कौशल हैं, जब आप अपने व्यवहार के माध्यम से दूसरों के साथ सामूहीकरण करते हैं जिसे आप प्रभावी तरीके से अपने विचारों को संप्रेषित और व्यक्त कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, अच्छा शिष्टाचार, दूसरों के साथ व्यक्तित्व कौशल का निर्माण।

सॉफ्ट स्किल विकसित करना एक दिन का काम नहीं है, इसके लिए निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है।

दूसरे शब्दों में

सॉफ्ट स्किल वो स्किल्स हैं, जिन्हें रोजाना लगातार अभ्यास करने से आपकी आदतों में ढ़ाल लाते हैं ।

ये कौशल स्कूलों के साथ-साथ आपके करियर में भी सहायक होते हैं चाहे आप उद्यमी बनना चाहते हों या पारिवारिक व्यवसाय चलाना चाहते हों|

आप कह सकते हैं कि सॉफ्ट स्किल एक ऐसा कौशल है, जिसका इस्तेमाल मुश्किल या गंभीर परिस्थितियों को संभालने के लिए किया जाता है

चयन प्रक्रिया में कंपनियों और संगठनों के लिए soft skills एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया  हैं|

निम्लिखित महत्वपूर्ण soft sills  हैं, जिनमें से प्रत्येक को हमे अपने आदतों मैं ढाल लेना चाहिए|

ये सॉफ्ट स्किल हर व्यक्ति के पास होनी चाहिए |

समस्या को सुलझाने के कौशल (Problem solving skills)

ये कौशल आपको मुश्किल परिस्थितियों मैं प्रबंधन (manage) करने में मदद करेंगे, जो आपके नियंत्रण में नहीं हो सकती हैं। जैसा कि आप अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल का अभ्यास करते हैं, आप विभिन्न परिस्पथितियों के समाधान को खोजने में सक्षम हो जायेंगें ।

किसी भी संगठन या कॉर्पोरेट में कार्य  करते समय आपको अनिश्चित अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जो प्रतिकूल हो सकता है, soft skills के साथ आप समाधान के साथ काबू पाने में सक्षम हो सकते हैं |

रचनात्मक सोच कौशल (Creative Thinking Skills)

कल्पना की शक्ति वह है जो एक मानव मन से सुसज्जित है। अपने जीवन में आने वाली हर परिस्थितियों या परिदृश्य के प्रति उनके दृष्टिकोण में अधिक रचनात्मक होने की आवश्यकता है। आपको रचनात्मक विचारों वाले बॉक्स से बाहर निकलना चाहिए।

ऐसी स्थिति की कल्पना करें, जब आप किसी संगठन के लिए काम कर रहे हों, आपको अपनी कंपनी के उत्पाद के लिए अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए बेहतर विचार उत्पन्न करना होगा।

रचनात्मक रूप से नए विचारों को उत्पन्न करने के विभिन्न तरीके हैं|

टीमवर्क कौशल (Teamwork)

जब आप किसी संगठन में काम करते हैं या अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको सफलता प्राप्त करने के लिए संगठनात्मक लक्ष्यों की ओर काम करने वाले लोगों का एक team  होना चाहिए। कई बार, किसी संगठन में काम करने वाले लोगों का एक टीम में काम करने के दौरान टकराव  होता है।

टीम कौशल रखने से आपको टीम के लक्ष्यों के साथ तालमेल बनाने में मदद मिलेगी |

 

सकारात्मक रवैया (Positive thinking)

यदि आप दूसरों का दिल जीतना चाहते हैं तो आपके पास एक सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। इस तेजी से भागती दुनिया में हर कोई अपने प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण की अपेक्षा करता है।

केवल एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना इतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि आपके जीवन में सकारात्मक भावना, सकारात्मक ड्राइव होना।

सकारात्मक सोच अपने मन में अच्छे विचारों का बीजारोपण कर रही है और प्रतिदिन फलने-फूलने के लिए पोषण कर रही है।

जैसा कि आप सकारात्मक सोच की अपनी आदत का निर्माण करते हैं आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करते हैं

 

सुनने का कौशल (Listening Skills)

महान इतिहासकारों ने कहा, “एक अच्छा श्रोता एक अच्छा संचारक होता है”। हालाँकि यह एक कठिन आदत है अभ्यास से आप एक अच्छी सुनने की आदत विकसित कर सकते हैं। अच्छी listening होने के नाते हमेशा अपने दोस्तों के सर्कल के साथ-साथ टीम के बीच भी सम्मान मिलता है।

सुनने से आपको चर्चा में विषय या विषय के बारे में गहरी जानकारी मिलती है और जब आप अपने विचारों और समाधानों को प्रस्तुत  करते हैं, तो आप संवाद स्थापित कर सकते हैं।

जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के हवाले से कहा गया है कि “संचार में सबसे बड़ी समस्या यह भ्रम है कि यह हो गया है।”

तो यह थे कुछ महतवपूर्ण सॉफ्ट स्किल्स जो हम सबको अमल कर अपनी आदतों में ढ़ाल लेना चाइये |